मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के फार्म भरने 25 मार्च से होगा शिविरों का आयोजन,दिए गए दिशा निर्देश

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के फार्म भरने 25 मार्च से होगा शिविरों का आयोजन,दिए गए दिशा निर्देश



मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के फार्म भरने 25 मार्च से होगा शिविरों का आयोजन,दिए गए दिशा निर्देश


लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने समग्र आईडी का ई-केवाईसी द्वारा आधार से लिंक होना अनिवार्य


कलेक्टर ने पात्र हितग्राहियों की संभावित संख्या के दृष्टिगत शिविरों के आयोजन के दिए निर्देश

सीधी।
  कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर Saket Malviya ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन के तैयारियों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के आवेदन पत्र 25 मार्च से भरे जाएंगे। आवेदन पत्र में आवश्यक जानकारी के साथ-साथ मुख्य रूप से समग्र आईडी का ई-केवाईसी द्वारा आधार से लिंक होना अनिवार्य होगा। जिले में लगभग 2 लाख महिलाओं को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से लाभान्वित किया जाना है। योजना से हर महीने एक हजार रुपए की राशि महिलाओं के आधार सीडेड बैंक खाते में आएगी। 

     कलेक्टर ने कहा कि पात्र हितग्राहियों की संभावित संख्या के आधार पर ग्रामपंचायतों के मजरे, टोलों तथा नगरीय निकायों में वार्डों तथा बसाहटों में शिविरों का आयोजन करें। शिविरों की तिथियों तथा स्थान का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। कलेक्टर ने कहा कि तिथियों का निर्धारण करते समय इस बात का ध्यान रखें कि एक दिन में 60-70 फार्म ही भरे जा सकेंगे तथा हितग्राही का समग्र आईडी का ई-केवाईसी द्वारा आधार से लिंक होना अनिवार्य होगा। कलेक्टर ने कहा कि आधार के ई-केवाईसी होने के 24 घंटे बाद ही मुख्यमंत्री लाड़ली बहना के आवेदन फार्म भरे जा सकेंगे। इसलिए आवश्यक है कि ऐसी महिला हितग्राहियों को ही शिविरों में आमंत्रित करें जिनका ई-केवाईसी हो चुका है। शेष हितग्राहियों के पहले ई-केवाईसी की कार्यवाही पूर्ण करायें इसके उपरांत उनके आवेदन भरे जाएंगे। कलेक्टर ने उक्त के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं जिससे हितग्राहियों को किसी भी प्रकार का भटकाव नहीं हो। कलेक्टर ने कहा कि शिविर स्थलों पर भी समग्र आईडी के ई-केवाईसी करने की व्यवस्था करें। कलेक्टर ने सभी शिविर स्थलों पर छाया, पेयजल आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

      कलेक्टर श्री मालवीय ने योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिला स्तर तथा खंडस्तर पर कंट्रोल बनाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि सभी शिविरों की निगरानी के लिए सुपरवाइजरी स्टॉफ को जिम्मेदारी सौंपी जाए तथा प्रतिदिन निर्धारित फार्मेट में जानकारी ली जाए। उन्होंने सभी शिविर स्थल में लाड़ली बहना योजना के संबंध में अद्यतन जानकारी प्रदर्शित करने के निर्देश दिए हैं। 

    बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा, चुरहट एसपी मिश्रा, कुसमी आर के सिन्हा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास आर सी त्रिपाठी सहित सभी संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ