मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पात्र हितग्राहियों के आवेदन पत्र भरने का प्रक्रिया आज से हुई शुरू

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पात्र हितग्राहियों के आवेदन पत्र भरने का प्रक्रिया आज से हुई शुरू



मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पात्र हितग्राहियों के आवेदन पत्र भरने का प्रक्रिया आज से हुई शुरू


शिविरों में महिलाओं की उत्साहपूर्वक भागीदारी 

जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों के समन्वय से गांवों एवं नगरीय क्षेत्रों में लगाए जा रहे शिविर

सीधी
  प्रदेश के साथ-साथ जिले में भी आज 25 मार्च से मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पात्र महिलाओं के आवेदन पत्र भरे जाने का सिलसिला शुरू हो गया। जिले के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगातार लाड़ली बहनों के आवेदन पत्र भरवाये जा रहे हैं। शिविरों में महिलाओं में अत्यधिक खुशी देखी गयी जो योजना का लाभ लेने के लिए उत्साहपूर्वक अपनी भागीदारी निभा रही हैं। शिविर में बिना किसी परेशानी के बहनों के आवेदन पत्र भरवाये जा रहे हैं और वह अपनी बारी का इंतजार करते हुए धैर्य पूर्वक लाड़ली बहना योजना के आवेदन पत्र भरवा रही हैं। 

कलेक्टर Saket Malviya ने सीधी शहर के विभिन्न शिविरों का निरीक्षण कर पात्र हितग्राहियों के सहजता से आवेदन फार्म भरवाने के निर्देश दिए। उनके साथ सीईओ जिला पंचायत राहुल धोटे, एसडीएम गोपद बनास नीलेश शर्मा, डीपीओ महिला बाल विकास आर सी त्रिपाठी उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने कहा कि पात्र हितग्राहियों की संभावित संख्या के आधार पर ग्रामपंचायतों के मजरे, टोलों तथा नगरीय निकायों में वार्डों तथा बसाहटों में शिविरों का आयोजन करें। शिविरों की तिथियों तथा स्थान का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। कलेक्टर ने कहा कि तिथियों का निर्धारण करते समय इस बात का ध्यान रखें कि एक दिन में 60-70 फार्म ही भरे जा सकेंगे तथा हितग्राही का समग्र आईडी का ई-केवाईसी द्वारा आधार से लिंक होना अनिवार्य होगा। कलेक्टर ने कहा कि आधार के ई-केवाईसी होने के 24 घंटे बाद ही मुख्यमंत्री लाड़ली बहना के आवेदन फार्म भरे जा सकेंगे। इसलिए आवश्यक है कि ऐसी महिला हितग्राहियों को ही शिविरों में आमंत्रित करें जिनका ई-केवाईसी हो चुका है। शेष हितग्राहियों के पहले ई-केवाईसी की कार्यवाही पूर्ण करायें इसके उपरांत उनके आवेदन भरे जाएंगे। कलेक्टर ने उक्त के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं जिससे हितग्राहियों को किसी भी प्रकार का भटकाव नहीं हो। कलेक्टर ने कहा कि शिविर स्थलों पर भी समग्र आईडी के ई-केवाईसी करने की व्यवस्था करें। कलेक्टर ने सभी शिविर स्थलों पर छाया, पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

   समग्र आईडी के ई-केवाईसी के लिए उचित मूल्य दुकान, एमपी ऑनलाइन सेंटर तथा कियोस्क सेंटर में यह कार्य नि:शुल्क प्रारंभ है। इनके बाहर लाड़ली बहना योजना के लिए महिलाओं की नि:शुल्क केवाईसी अपडेशन का बोर्ड लगाएं गये हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ