जन सुरक्षा की दृष्टि से खतरनाक कुए, बावड़ियों को किया गया अतिक्रमण मुक्त,अवैध निर्माण भी किए गए जमींदोज

Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जन सुरक्षा की दृष्टि से खतरनाक कुए, बावड़ियों को किया गया अतिक्रमण मुक्त,अवैध निर्माण भी किए गए जमींदोज




जन सुरक्षा की दृष्टि से खतरनाक कुए, बावड़ियों को किया गया अतिक्रमण मुक्त,अवैध निर्माण भी किए गए जमींदोज 

दुर्घटना वाले कुएं को मलबे से भरा गया।

 इंदौर में पिछले दिनों हुयी दुखद घटना की पुनरावृत्ति को रोकने और जन सुरक्षा की दृष्टि से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर विभिन्न प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। जहां एक ओर जन सुरक्षा की दृष्टि से खतरनाक कुए और बावड़ियों का सर्वे कर उन्हें चिन्हित किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर आमजन की सुरक्षा के लिए खतरनाक श्रेणी की कुए और बावड़ियों को अतिक्रमण मुक्त किया जा रहा है तथा वहां सुरक्षात्मक उपाय भी सुनिश्चित किए जा रहे हैं। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कुए और बावड़ियों का सर्वे करने, उनमें सुरक्षात्मक उपाय करने और अवैध निर्माण हटाने तथा खुले बोरवेल को केप लगाकर बंद करने संबंधी निर्देश भी जारी किए हैं।
 इसी सिलसिले में आज जिला प्रशासन, नगर निगम और पुलिस के संयुक्त दलों द्वारा शहर के चार स्थानों पर प्रभावी कार्यवाही की गयी। संयुक्त अमले ने आज पिछले दिनों श्री बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर पटेल नगर में हुई घटना के स्थल पर पहुंचकर निर्माणाधीन अवैध निर्माण को हटाया तथा इसी के मलबे से समीप बने कुए को भरा गया। यह वहीं कुआं था जिसमें पिछले दिनों दुर्घटना हुयी थी। इसी तरह ढक्कन वाला कुआं,सुखलिया, किला रोड गाडरा खेड़ी में स्थित कुऐं-बावडी को अतिक्रमण से मुक्त किया गया। 
 महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव तथा आयुक्त नगर निगम श्रीमती प्रतिभा पाल द्वारा शहर में विगत दिवस हुई दुखद घटना की पुनरावृत्ति रोकने हेतु शहर में नगर निगम रिकॉर्ड अनुसार 629 जल स्त्रोत की सूची का संबंधित क्षेत्र के भवन अधिकारी व भवन निरीक्षक के माध्यम से मौका मुआयना व सर्वे करने के निर्देश दिए गए हैं। सर्वे में ऐसे में जल स्त्रोत जिन पर अवैध निर्माण या अतिक्रमण किया गया है उन्हें शहर हित व जन सुरक्षा में हटाने की कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये गये हैं।
 कुएं और बावड़ी को अतिक्रमण से मुक्त करने के लिए आज सुबह से जिला प्रशासन, नगर निगम तथा पुलिस के संयुक्त दल द्वारा कार्यवाही प्रारंभ की गयी। बताया गया कि ढक्कन वाला कुआं के ऊपर कवर कर लिया गया था, ढक्कन वाला कुआं जो कि रोड से लगा हुआ है तथा यहां से भारी मात्रा में आवागमन होता है, बस और अन्य वाहन गुजरते है इसलिए कंसल्टेंट से राय ली गई तथा भविष्य में कोई दुर्घटना नहीं हो इसको दृष्टिगत रखते हुए कुएं पर से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की गई।
 सुखलिया पानी की टंकी क्षेत्र में कुए पर स्लैब डालकर ऊपर अतिक्रमण किया गया था, जिसे हटाया गया तथा कुए की मुंडेर और जाली लगाने का कार्य किया जा रहा है। इसी प्रकार किला रोड गाडरा खेड़ी में फुटपाथ पर स्थित कुए पर स्लैब डालकर ऊपर लोहे की चद्दर(शीट) की गुमटी लगा ली गई थी। नगर निगम द्वारा गुमटी और स्लैब हटाकर आज ही मुंडेर बनाकर जाली लगाने का कार्य किया जा रहा है, उक्त स्थल के आसपास के रहवासियों द्वारा निगम की कार्यवाही में पूर्ण रूप से सहयोग करते हुए स्वयं के द्वारा ही अतिक्रमण हटा लिया गया ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ